ब्लेड में डिजाइन की शुरुआत किसने की थी.दुनियाभर की कंपनियों ने कभी इस डिजाइन को बदला क्यों नहीं? जानिए, इन सवालों के जवाब.

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ब्लेड अधिकांश सेविंग के कार्य में प्रयोग होता है. कभी-कभी प्लास्टिक की चीज को काटने में ब्लेड का प्रयोग कर लेते हैं.ब्लेड  का इस्तेमाल तो कभी न कभी जरूर किया होगा. ब्लेड के बीच में बनी डिजाइन को देखकर मन में सवाल उठता है कि आखिर इस डिजाइन की शुरुआत क्यों की गई. चौंकाने वाली यह भी है कि सिर्फ भारत (India) में ही नहीं, दुनिया के किसी भी हिस्से में जाएं, लेकिन इस तरह के ब्लेड में यही डिजाइन मिलेगी. इसकी डिजाइन में तीन छेद होने के साथ दूसरी डिजाइन भी बनाई गई हैं. इसे एक खास मतलब से बनाया गया. इसकी शुरुआत 1904 में हुई थी. ब्लेड का पहली बार प्रोडक्शन (First Blade Production) इसी साल हुआ था. पहले प्रोडक्शन के दौरान 165 ब्लेड बनाए गए थे.

ऐसे हुई ब्लेड की शुरुआत?

ब्लेड की शुरुआत 1901 में हुई थी. इसकी शुरुआत का श्रेय जानी मानी कंपनी जिलेट के फाउंडर किंग कैम्प जिलेट (King Camp Gillette) को जाता है. किंग कैम्प ने ही विलियम निकरसन की मदद से पहली बार ब्लेड बनाया था. इसे बनाने के बाद इसे बड़ी उपलब्धि बताया गया था. यही वजह थी किंग कैम्प ने उसी साल इसका पेटेंट करा लिया था और 1904 से इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया था. प्रोडक्शन की पहली खेप में 165 ब्लेड का निर्माण किया गया था.

इसलिए दी गई ऐसी डिजाइन

जिस दौर में ब्लेड तैयार किया गया उसी दौर में इसका इस्तेमाल सिर्फ शेविंग के लिए किया जाता था. इसलिए इसमें खास तरह की डिजाइन बनाई गईं. डिजाइन इसलिए बनाई गईं ताकि इसे शेविंग रेजर में फिट किया जा सके. इसमें मौजूद तीन छेद के कारण ब्लेड शेविंग रेजर इतनी अच्छी तरह फिट हुआ कि दाढ़ी बनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई और न ही इसमें किसी तरह का मूवमेंट हुआ. इसके बाद किंग जिलेट ने ब्लेड के लिए जिस शेविंग रेजर को तैयार किया था, उसका भी पेटेंट ले लिया.

चूंकि जिलेट ने पहले ही ब्लेड और शेविंग रेज का पेटेंट ले लिया था, इसलिए बाद में जब दूसरी कंपनियों ने इसे तैयार करना शुरू किया तो उसी डिजाइन का पालन करना पड़ा, जिसे जिलेट ने पहली बार बनाया था.कई दशक बीतने के बाद आज भी ब्लेड की वही डिजाइन कायम है. वर्तमान में दुनियाभर में 10 लाख ब्लेड बनते हैं, लेकिन डिजाइन वही है. समय के साथ जिलेट ने अपने प्रोडक्ट में कई बदलाव किए. ब्लेड और शेविंग रेजर के प्रीमियम प्रोडक्ट पेश किए. जो अपर मीडिल क्लास के लोगों के बीच काफी पॉप्युलर हुए, खासतौर पर नौकरी पेशा लोगों के बीच.

 

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